20 साल बाद फिर मचाया ग़दर 2 ने सिनेमाघरों में,हिंदुस्तान जिन्दा बाद का नारा

गदर 2‘ की शुरुआत काफी धुआंधार अंदाज में होती है. शुरुआत में नैरेटर नाना पाटेकर आपको तारा सिंह और सकीना की कहानी सुनाते हैं. कैसे तारा को सकीना मिली, उसे सकीना से प्यार हुआ और फिर कैसे अशरफ अली अपनी बेटी को वापस पाकिस्तान ले गया था. छोटे चरणजीत उर्फ जीते को आप एक बार फिर अपनी मां की याद में रोते देखेंगे

gadar2,blofckbaster gadar2, mast gadar2,download gdaar2, hd gadar2,gadar2 hd movie
  • Movie : Gadar 2
  • कलाकार : सनी देओल , अमीषा पटेल , उत्कर्ष शर्मा , सिमरत कौर , लव सिन्हा और मनीष वाधवा
  • लेखक : शक्तिमान तलवार
  • निर्देशक : अनिल शर्मा
  • निर्माता : जी स्टूडियोज , कमल मुकुट और अनिल शर्मा
  • रिलीज : 11 अगस्त 2023
  • रेटिंग : 3 Star
  • इसे भी पढ़े:- Latest Durga Puja Quotes In Hindi | माँ दुर्गा स्टेटस इन हिंदी

Gadar 2 : अभिनेता सनी देओल और अभिनेत्री  अमीषा पटेल की फ‍िल्‍म ‘गदर 2’ शुक्रवार को सिनेमाघरों में रिलीज हो गई. गदर 2 का यूपी के मेरठ से गहरा नाता रहा है. फ‍िल्‍म में मेरठ के रहने वाले मनीष वाधवा ने पाकिस्‍तानी जनरल का किरदार निभाया है. वहीं, फ‍िल्‍म के पहले पार्ट यानी गदर-एक प्रेम कथा में भी मेरठ के रहने वाले विश्‍वजीत प्रधान ने अहम किरदार निभाया था. विश्‍वजीत प्रधान गदर 2 का भी हिस्‍सा होते लेकिन व्‍यस्‍तता के चलते फ‍िल्‍म नहीं कर सके. तो आइये जानते हैं कौन है विश्‍वजीत प्रधान !!

!! सनी देओल का बॉक्स ऑफिस धमाकेदार चल रहा है गदर 2 !!

कहानी 1971 की
फिल्म ‘गदर’ बंटवारे के दौर की कहानी थी। फिल्म का गुणसूत्र ये था कि बंटवारे के दंगा फसाद में अपने परिवार से बिछड़ी एक मुस्लिम लड़की सकीना हमलावरों का शिकार होने ही वाली होती है कि एक ट्रक ड्राइवर तारा सिंह उसे आकर बचा लेता है। वह वहीं उसकी मांग भरकर उसे अपनी पत्नी भी बना लेता है। दोनों का एक प्यारा सा बेटा है जीते। तारा सिंह अपनी पत्नी को पाकिस्तान से वापस लाने की जो जद्दोजहद करता है, वही उसके प्रेम की ताकत के रूप में सामने दिखता है। इस बार कहानी 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध से ठीक पहले की है। सकीना के पिता अशरफ अली को तारा सिंह की मदद करने के आरोप में फांसी दी जा चुकी है। यहां जीते का मन पढ़ाई में कम और नाटक, नौटंकी में ज्यादा लगता है। तारा सिंह फौजियों को रसद आपूर्ति का काम करता है और एक दिन उसे राम टेकड़ी पर हुए पाकिस्तान हमले के बीच गोला बारूद पहुंचाने में सेना की मदद करनी होती है। हालात बिगड़ते हैं और खबर आती है कि तारा सिंह को पाकिस्तानी फौज ने बंधक बना लिया है। जीते उसकी तलाश में भेष बदलकर पाकिस्तान पहुंच जाता है। मामला तब बिगड़ता है जब तारा सिंह अपने घर पहुंच जाता है और जीते को पाकिस्तानी सेना आईएसआई की मदद से पकड़ लेती है !!

इसे भी पढ़े:- रक्षा बंधन शायरी – Raksha Bandhan Shayari in Hindi

gadar2,blofckbaster gadar2, mast gadar2,download gdaar2, hd gadar2,gadar2 hd movie

22 साल पुराने अहसासों की संजीवनी
कहानी के अलावा अनिल शर्मा ने पिछली फिल्म ‘गदर’ के दो गानों का पूरा का पूरा नया चोला इस फिल्म में दर्शकों के लिए आकर्षण बिंदु की तरह रखा है। ‘उड़ जा काले कागा’ तो खैर है ही कालजयी गीत। लेकिन, पिता पुत्र के स्नेह में तब्दील हुआ गाना ‘मैं निकला गड्डी लेके’ तारा सिंह के बेटे बने उत्कर्ष शर्मा की नृत्य कलाओं को भी बेहतर तरीके से पेश करने में सफल रहा। अनिल शर्मा ने अपने बेटे उत्कर्ष को फिल्मों में लॉन्च करने के लिए इससे पहले ‘जीनियस’ बनाई थी लेकिन फिल्म ‘गदर 2’ को देखकर लगता है कि अनिल शर्मा को पहले यही फिल्म बनानी चाहिए थी। उत्कर्ष की दाढ़ी की कॉन्टीन्यूटी भले यहां गड़बड़ हो लेकिन उन्होंने सनी देओल के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम किया है। रूमानी दृश्यों में उनके चेहरे की मासूमियत उनके काम आती है तो क्लाइमेक्स के दृश्यों में जब वह फिल्म ‘गदर’ का संवाद, ‘हिंदुस्तान जिंदाबाद था, हिंदुस्तान जिंदाबाद है और हिंदुस्तान जिंदाबाद रहेगा!’ इसकी भावना के साथ बोल ले जाने में सफल रहते हैं तो सिनेमा हॉल में तालियां इस संवाद के लिए भी बजती हैं और उत्कर्ष शर्मा के लिए भी। उत्कर्ष का साथ देने को यहां नई अदाकारा सिमरत कौर हैं और उन्होंने भी पहली फिल्म के हिसाब से काम ठीकठाक किया है।

इसे भी पढ़े:- Best Independence day Shayari in Hindi 2023 | स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त की शायरी इन हिंदी

gadar2,blofckbaster gadar2, mast gadar2,download gdaar2, hd gadar2,gadar2 hd movie

!! Gadar 2 Trailer !!

लाहौर की गलियां और वही हैंडपंप
क्लाइमेक्स में ही वह दृश्य भी है जब लाहौर की गलियों में तलवार लहराती भीड़ तारा सिंह को घेर लेती है और सामने हरे रंग का हैंडपंप नजर आता है। फिल्म ‘गदर’ में हैंडपंप उखाड़ने वाले सीन की ऐसी तासीर रही है कि इसके बाद जो होता है, वह अनिल शर्मा के निर्देशन की होशियारी की झलक बन जाता है। अनिल शर्मा ने फिल्म ‘गदर’ के बाद छह फिल्में और भी निर्देशित कीं। अमिताभ बच्चन से लेकर प्रियंका चोपड़ा तक को निर्देशित किया। लेकिन, लोगों को पसंद आई तो ‘अपने’ जिसमें देओल परिवार एक साथ कैमरे के सामने आया। अनिल शर्मा और सनी देओल एक दूसरे के जिस तरह ‘गदर 2’ में फिर एक बार पूरक बने हैं, वही इस फिल्म की जान है। सनी देओल का हथौड़ा वाला दृश्य फिल्म देखने पहुंचे उनके प्रशंसकों के लिए उत्सव सरीखा है।

gadar2,blofckbaster gadar2, mast gadar2,download gdaar2, hd gadar2,gadar2 hd movie

मनीष वाधवा की मेहनत भी रंग लाई
बीते 22 साल में फिल्म ‘गदर’ के दो चर्चित कलाकार अमरीश पुरी और विवेक शौक इस दुनिया को छोड़ गए। फिल्म इन दोनों के अभिनय को श्रद्धांजलि भी है। खासतौर से अमरीश पुरी की जगह इस बार फिल्म के विलेन बने मनीष वाधवा के सामने फिल्म के बाकी कलाकारों से ज्यादा चुनौती रही। सिगार सुलगाते, चेहरे पर खतरनाक भाव लाते और बात बात पर कत्लेआम को तैयार रहने वाले जनरल हामिद इकबाल के किरदार में मनीष ने फिल्म को कहीं भी असंतुलित नहीं होने दिया। आमतौर पर सनी देओल के रौद्र रूप के आगे उनकी फिल्मों के विलेन अशरफ अली से आगे कम ही जा पाए हैं लेकिन मनीष वाधवा को अगर अच्छे किरदार मिले तो वह यहां से हिंदी सिनेमा में खलनायकी की एक नई कहानी लिख सकते हैं।

!!   ग़दर 2 डायलॉग्स !!

1 : बरसात से बचने की हैसियत नहीं और गोलीबारी की बात कर रहे हैं !!

आप लोग. ये मुल्क है कोई खेत का टुकड़ा नहीं, जो यूं ही बंट जाएगा !!

2 : वो दामाद है पाकिस्तान का !!
उससे नारियल दो !!
टीका लगाओ !!
वरना इस बार दहेज़ में वो लाहौर ले जायेगा !!

Rate this post

Leave a Comment

Chat now
1
Hello 👋
Can we help you?